Connect with us

संगीत

कैसी खुशी लेकर आया चांद… ईद के गीत

Published

on

रूपहले पर्दे पर ईद जैसे पवित्र त्योहार से जुड़े फिल्मों के गीत श्रोताओं को बेहद पसंद आते हैं। ये गीत कभी फिल्म के मुख्य आकर्षण हुआ करते थे लेकिन अब तो इस त्योहार की खुशबू फिल्मों में कम ही देखने को मिलती है।
राजा नवाथे की वर्ष 1958 में प्रदर्शित फिल्म ‘सोहनी-महिवाल’ एक ऐसी ही फिल्म थी जिसमें मशहूर गीत ‘ईद का दिन तेरे बिन फीका…’ फिल्माया गया था। मोहम्मद रफी और लता मंगेशकर की सुमधुर आवाज में रचे-बसे ईद के ये गीत आज भी लोकप्रिय हैं।
70 के दशक में कई फिल्मों में ईद पर आधारित गीत और दृश्य रखे गए। इनमें फिल्म ‘जंजीर’ में अमिताभ बच्चन और प्राण पर फिल्माया गीत ‘यारी है ईमान मेरा यार मेरी जिंदगी…’ आज भी शिद्दत के साथ सुना जाता है। इसी तरह वर्ष 1980 में प्रदर्शित फिल्म ‘कुर्बानी’ में भी इस पर्व से जुड़ा ‘तुझपे कुर्बां मेरी जान…’ गीत दर्शकों को बहुत पसंद आया था।
वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म ‘तीसरी आंख’ में लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के संगीत निर्देशन में मोहम्मद रफी की दिलकश आवाज में रचा-बसा गीत ‘ईद के दिन गले मिल ले राजा…’ विशेष रूप से इस अवसर पर सुनने को मिलता है। वैसे भी अन्य दिनों भी जब यह गीत फिजाओं में गूंजता है तो यह श्रोताओं को अभिभूत कर देता है।
निर्माता-निर्देशक सावन कुमार अक्सर अपनी फिल्मों में ईद से जुड़े दृश्य और गीत रखते आए हैं। वर्ष 1992 में सलमान खान अभिनीत फिल्म ‘सनम बेवफा’ खासतौर पर उल्लेखनीय है। फिल्म का यह गीत ‘बिना ईद के ही चांद का दीदार हो गया…’ श्रोताओं में काफी लोकप्रिय हुआ था। सावन कुमार ने ‘सलमा पे दिल आ गया’, ‘सनम हरजाई’ जैसी फिल्मों में भी ईद पर आधारित गीत और दृश्य पेश किए।
वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘हीरो हिन्दुस्तानी’ में भी ईद पर आधारित एक गीत फिल्माया गया था। अरशद वारसी अभिनीत इस फिल्म में सोनू निगम और अलका याज्ञनिक की दिलकश आवाज में गाया हुआ यह गीत ‘चांद नजर आ गया…’ ईद गीतों में अपना विशिष्ट मुकाम रखता है।
इसी तरह वर्ष 2002 में प्रदर्शित फिल्म ‘तुमको ना भूल पाएंगे’ में भी ईद का गीत फिल्माया गया था। सोनू निगम की दिलकश आवाज में प्रस्तुत यह गीत ‘मुबारक ईद मुबारक…’ श्रोताओं में काफी लोकप्रिय हुआ था। इस गीत के बिना ईद के गीतों की कल्पना ही नहीं की जा सकती है।
बजरंगी भाईजान में सलमान पर फिल्माया गया गीत ‘आज की पार्टी मेरी तरफ’ से भी काफी लोकप्रिय हुआ और ईद पर एक अलग तरह का गीत सुनने को मिला।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संगीत

जब आशा से खुश होकर आरडी बर्मन ने दिया था 100 रुपये का इनाम

Published

on

आशा भोसले और राहुलदेव बर्मन ने अनेक यादगार गीत दिए हैं। जब भी लीक से हटकर कोई गाना होता था तो राहुलदेव को सबसे पहले आशा की याद आती थी। आशा कहती भी थी कि इसी तरह गाने लेकर तुम मेरे पास आते हो और बाकी के गीत दीदी लता से गवाते हो। इस पर आरडी कहते थे कि लता तो डॉन ब्रैडमैन (बैट्समैन) हैं और तुम गैरी सोबर्स (ऑलराउंडर)। यदि तुम ऐसे गीत नहीं गाओगी तो मैं इस तरह की धुन बनाना ही बंद कर दूंगा।

ऐसा ही एक गीत फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ का लेकर आशा के पास आरडी पहुंचे। गीत के बोल थे आजा-आजा मैं हूं प्यार तेरा। यह गाना आशा को मोहम्मद रफी के साथ गाना था। आशा ने कहा कि यह गाना बहुत कठिन है, मैं नहीं गाऊंगी। यह सुन राहुलदेव बर्मन चकित रह गए कि आशा ने इससे कठिन गीत गा रखे हैं और पता नहीं इस गाने को क्यों मना कर रही हैं।
राहुल देव बर्मन ने जोर डाला तो आशा ने कहा कि मैं रिहर्सल करने के बाद बताऊंगी। दस दिनों तक वे रिहर्सल करती रहीं। इसके बाद उन्होंने गाना गाया और क्या कमाल का गाया। राहुल देव बर्मन की उम्मीद से कहीं अच्‍छा। खुश होकर आरडी ने आशा को सौ रुपये का इनाम दिया।

Continue Reading

संगीत

मंदिरों में गाने वाली ये बच्ची आज हैं बॉलीवुड की टॉप सिंगर, 18 की उम्र में घर से भाग की थी शादी

Published

on

वैसे तो बॉलीवुड में कई गायक और गायिका आते रहते हैं लेकिन इनमे से बहुत कम ऐसे होते हैं जिनकी आवाज़ में कई तरह की वेराइटी होती है. ये सिंगर हर तरह के गाने बखूबी गा लेते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक शानदार गायिका के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी दिल्ली के मंदिरों में गाना गाया करी थी लेकिन आज बॉलीवुड के टॉप के सिंगर्स में आती हैं. दरअसल हम यहाँ बात कर रहे हैं फेमस गायिका सुनिधि चौहान की…

आशा भोसले के बाद सुनिधि एक ऐसी गायिका हैं जिसकी आवाज़ में कई ज्यादा वैरायटी देखने को मिलती हैं. 14 अगस्त 1983 को जन्मी सुनिधि आज पुरे 34 साल की हो चुकी हैं. आपको जान हैरानी होगी कि सुनिधि ने महज 4 साल की उम्र में ही गाना गाने शुरू कर दिए थे. बचपन में उनका नाम निधि चौहान था. सुनिधि को गायिका का गुण विरासत में ही मिला हैं. दरअसल सुनिधि के पिता दुष्यंत कुमार चौहान भी एक गायक हैं.

सुनिधि सिर्फ 10वीं क्लास तक ही पड़ी हैं. उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई उत्तर प्रदेश के बलरामपुर स्थित ब्लूमिंग बड्स पब्लिक स्कूल से की लेकिन बाद में वे दिल्ली शिफ्ट हो गई जहाँ उन्होंने ग्रीनवे पब्लिक स्कूल में एडमिशन लिया. सुनिधि अपने पिता के साथ बचपन से ही मंदिरों और लोकल कार्यक्रमों में गाना गाया करती थी. वो कभी कबार स्टेज शो भी किया करती थी. ऐसे में एक स्टेज शो के दौरान एंकर तबस्सुम की नज़र सुनिधि पर पड़ी और उन्होंने उनके माता पिता को सुनिधि को मुंबई लाने की सलाह दी.

मुंबई आते ही सुनिधि संगीतकार कल्याणजी के ‘लिटिल वंडर्स’ नाम के एक म्यूजिकल ग्रुप लीड गायिका बन गई. इसके बाद सुनिधि ने उस समय दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले शो ‘मेरी आवाज सुनो’ में भाग लिया. यहाँ वो विजेता बनकर बाहर निकली. सुनिधि ने बॉलीवुड में पहला गाना मात्र 13 साल की उम्र में गाया था. यह गाना ‘शास्त्र’ फिल्म का ‘लड़की दीवानी देखो’ था. इसके बाद सुनिधि ने 16 वर्ष में रामगोपाल वर्मा की ‘मस्त’ फिल्म का ‘रुकी-रुकी सी जिंदगी’ गाना गाया जो बेहद हिट हुआ. इसके लिए तो सुनिधि को फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

सुनिधि को अपनी निजी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखने पड़े. जब वे 18 साल की थी तो उन्होंने साल 2002 में अपने से 14 साल बड़े कोरियोग्राफर बॉबी खान से शादी रचा ली थी. हालाँकि सुनिधि के घर वाले इस शादी के खिलाफ थे और उन्होंने सुनिधि से बातचीत भी बंद कर दी थी. बॉबी के साथ सुनिधि का रिश्ता एक साल भी नहीं चला और दोनों का तलाक हो गया. उस दौरान तलाक के बाद सुनिधि के पास रहने तक को जगह नहीं थी ऐसे में संगीतकार अनु मालिक ने सुनिधि को अपने घर रहने की जगह दी थी.

इस तलाक की वजह से सुनिधि की पर्सनल लाइफ ही नहीं बल्कि प्रोफेशनल लाइफ भी हिल गई. उनका करियर गुड्डे में जाने लगा. हालाँकि सुनिधि ने खुद को वक़्त रहते संभाल लिया और फिर से बॉलीवुड में अपनी पकड़ जमा ली. तलाक के 9 साल बाद सुनिधि ने साल 2012 में दूसरी शादी संगीतकार हितेश सोनिक नाम के शख्स से की. ये भी सुनिधि से उम्र में 14 साल बड़े हैं. इस साल जनवरी में सुनिधि ने एक बेटे को भी जन्म दिया है.

Continue Reading

अभिनेत्री

सपना चौधरी का नया VIDEO आया सामने…

Published

on

इस गाने की वीडियो में सपना एक नई लुक में नजर आ रही है। सपना नई नवेली दुल्हन बनकर एक्टिंग कर रही है। यह वीडियो सोशल साइट यू-ट्यूब पर खासा देखा जा रहा है।

Sapna Chaudhary new dance video release

सुसाइड अटेंप्ट के बाद सपना चौधरी का यह पहला वीडियो है जो सोनाटैक्स वीडियो कंपनी ने रिलीज किया है।  वीडियो में सपना चौधरी एक नई नवेली दुल्हन बनी है। गाने की एक खास बात ये है कि सपना ने इसमें सिर्फ अभिनय किया है वे सिंगर नहीं है।

Sapna Chaudhary new dance video release

गाने को सोनू ठाकुर और मीनाक्षी पांचाल ने गाया है। गीत के डॉयरेक्टर मैक्स-वी और प्रोड्यूसर मिंटू हैं।  इस गाने का ऑडियो काफी दिन पहले रिलीज हो गया था लेकिन अब सपना पर शूट किया गया वीडियो रिलीज हुई है, जो खासा पसंद किया जा रहा है।

Sapna Chaudhary new dance video release

सपना चौधरी द्वारा गुड़गांव के चक्करपुर इलाके में 17 फरवरी 2016 को एक रागिनी गाकर विवाद को जन्म दे दिया था। उन पर आरोप था कि उन्होंने यह रागिनी गाकर जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया है।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2018 Cinibuzz